Google मतदान जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करके और गलत सूचना का प्रतिकार करके भारतीय आम चुनाव का समर्थन करता है। पहलों में चुनाव आयोग के साथ साझेदारी करना, YouTube पर विश्वसनीय सामग्री को प्राथमिकता देना और पारदर्शिता के लिए विज्ञापन नीतियों को लागू करना शामिल है। एआई-जनित सामग्री के खिलाफ भी उपाय किए गए हैं। Google ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया का समर्थन करने और आगामी भारतीय आम चुनाव के दौरान अपने प्लेटफार्मों को दुरुपयोग से बचाने के उद्देश्य से कई पहलों की घोषणा की है। लाखों पात्र मतदाताओं के चुनाव में उतरने के साथ, तकनीकी दिग्गज ने कहा है कि वह उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीय जानकारी से जोड़ने और एआई-जनित सामग्री सहित गलत सूचना के प्रसार का मुकाबला करने की अपनी जिम्मेदारी को पहचानती है।
सर्च और यूट्यूब पर मतदान संबंधी जानकारी तक आसान पहुंच
Google ने उल्लेख किया है कि उसका प्राथमिक ध्यान विश्वसनीय स्रोतों से आधिकारिक जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करने पर है। कंपनी ने Google खोज और YouTube पर महत्वपूर्ण विवरण, जैसे पंजीकरण और मतदान कैसे करें, अंग्रेजी में प्रदर्शित करने के लिए भारत के चुनाव आयोग के साथ भी साझेदारी की है। और हिंदी.
इसके अलावा, YouTube की अनुशंसा प्रणाली चुनावी मौसम के दौरान विश्वसनीय सामग्री को प्राथमिकता देगी। इसके अतिरिक्त, YouTube का होमपेज उपयोगकर्ताओं के लिए चुनाव संबंधी विवरण आसानी से उपलब्ध कराने के लिए “अप नेक्स्ट” पैनल के साथ विश्वसनीय सामग्री को प्रमुखता से प्रदर्शित करेगा।
YouTube अपने शीर्ष समाचार और ब्रेकिंग न्यूज़ के साथ-साथ एक समाचार वॉच पेज के माध्यम से महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान विश्वसनीय स्रोतों से सामग्री को भी उजागर करेगा।
इसके अलावा, टेक दिग्गज ने सूचना पैनल भी स्थापित किए हैं जो सार्वजनिक या सरकारी फंडिंग प्राप्त करने वाले प्रकाशकों से फंडिंग स्रोतों को इंगित करते हैं और सूचना पैनल जो गलत सूचना की संभावना वाले विषयों के लिए सामयिक संदर्भ प्रदान करते हैं।
ग़लत सूचना की सुरक्षा करना
चुनावी प्रक्रिया की अखंडता की रक्षा करने और अपने उत्पादों और सेवाओं को दुरुपयोग से बचाने के लिए, Google ने गलत सूचना पर अंकुश लगाने के साथ-साथ अपने उत्पादों और प्लेटफार्मों को सुरक्षित रखने के लिए अपनी मौजूदा नीतियों को फिर से लागू किया है। साथ ही, सामग्री प्रकार पर ध्यान दिए बिना, नीतियां सभी उपयोगकर्ताओं पर लागू होती हैं।
कंपनी ने इन नीतियों का उल्लंघन करने वाली सामग्री की पहचान करने और उसे हटाने के लिए मानव समीक्षकों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल के संयोजन को नियोजित किया है। Google की AI क्षमताएं दुरुपयोग से लड़ने के उसके प्रयासों को बढ़ा रही हैं, जिससे उभरते खतरों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई संभव हो रही है।
चुनाव प्रचार के दौरान विज्ञापन
जब चुनावी विज्ञापन की बात आती है तो चीजों को पारदर्शी रखने के लिए, कंपनी को विज्ञापनदाताओं को पहचान सत्यापन से गुजरना पड़ता है और चुनाव आयोग से आवश्यक प्रमाणपत्र प्रदान करना पड़ता है। चुनावी विज्ञापनों में विज्ञापनदाता की पहचान और स्थान बताने वाले खुलासे भी शामिल होने चाहिए। Google सभी चुनावी विज्ञापनों के लिए एक खोज योग्य केंद्र बनाए रखता है, जो विज्ञापनदाताओं और उनके खर्चों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
AI-जनित सामग्री को प्रतिबंधित करना
Google ने नए टूल और नीतियों के माध्यम से AI-जनित सामग्री की पहचान करने में मदद के लिए भी कुछ कदम उठाए हैं। कंपनी ने सिंथेटिक सामग्री वाले चुनावी विज्ञापनों के लिए प्रकटीकरण आवश्यकताओं की शुरुआत की है और जल्द ही YouTube पर रचनाकारों को यथार्थवादी परिवर्तित या सिंथेटिक सामग्री को लेबल करने की आवश्यकता होगी। नई विज्ञापन नीतियां लोगों को गुमराह करने के लिए डीपफेक या छेड़छाड़ की गई सामग्री जैसे हेरफेर किए गए मीडिया के उपयोग पर रोक लगाती हैं।
Google ने जेमिनी के लिए चुनाव-संबंधी प्रश्नों के प्रकार पर भी प्रतिबंध लागू कर दिया है, जिसका वह जवाब देगा और उच्च गुणवत्ता वाली जानकारी के प्रावधान को भी प्राथमिकता दी है। अतिरिक्त सुविधाएँ, जैसे खोज में “इस छवि के बारे में” टूल और एआई-जनरेटेड छवियों के लिए डिजिटल वॉटरमार्किंग, का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को संदर्भ प्रदान करना और विश्वसनीयता का आकलन करना है।
इसके अलावा, Google C2PA गठबंधन में शामिल हो गया है, जो AI-जनित सामग्री के लिए पारदर्शिता और संदर्भ प्रदान करने का एक क्रॉस-इंडस्ट्री प्रयास है। कंपनी ने 2024 के चुनावों के दौरान मतदाताओं को धोखा देने के उद्देश्य से हानिकारक एआई-जनित सामग्री का मुकाबला करने के लिए प्रौद्योगिकी की तैनाती की पुष्टि की है।